You are currently viewing शिक्षाप्रद बच्चों की कहानियां
शिक्षाप्रद बच्चों की कहानियां

शिक्षाप्रद बच्चों की कहानियां

शिक्षाप्रद बच्चों की कहानियां

एक राजा ने प्रसन्न मन से अपने मंत्री से उसकी सबसे बड़ी इच्छा के बारे में पूछा। मंत्री ने शरमाते हुए राज्य का एक छोटा सा हिस्सा देने की इच्छा जताई। राजा ने मंत्री को आश्चर्यचकित करते हुए आधा राज्य देने की पेशकश की, लेकिन साथ ही यह भी घोषणा की कि अगर मंत्री तीस दिनों में तीन सवालों के जवाब नहीं दे पाया तो उसे मौत के घाट उतार दिया जाएगा। सवाल थे:

मानव जीवन का सबसे बड़ा सच क्या है?
मानव जीवन का सबसे बड़ा धोखा क्या है?
मानव जीवन की सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?

मंत्री ने हर जगह जवाब ढूँढ़ा लेकिन कोई भी जवाब उसे संतुष्ट करने वाला नहीं मिला। आखिरी दिन उसकी मुलाक़ात एक भूतपूर्व मंत्री से हुई जो एक गरीब आदमी की तरह रह रहा था। इस आदमी ने जवाब दिया:

⚜️ तीन सवाल ⚜️

एक बार एक राजा था जो बहुत खुश था। उसने अपने मंत्री से पूछा, “तुम्हारी सबसे बड़ी इच्छा क्या है?”

मंत्री शरमा गया और नीचे देखने लगा। राजा ने उसे प्रोत्साहित किया, “डरो मत, मुझे अपनी सबसे बड़ी इच्छा बताओ।” मंत्री ने कहा, “महाराज, आपके पास इतना बड़ा साम्राज्य है, और जब भी मैं इसे देखता हूँ, तो मेरी इच्छा होती है कि इसका एक छोटा सा हिस्सा भी मेरे पास होता। मैं दुनिया का सबसे भाग्यशाली व्यक्ति महसूस करूँगा।”

यह कहने के बाद मंत्री चुप हो गया। राजा ने कहा, “क्या होगा अगर मैं तुम्हें अपना आधा साम्राज्य दे दूँ?”

मंत्री घबरा गया और बोला, “महाराज, यह कैसे संभव है? मैं इतना भाग्यशाली कैसे हो सकता हूँ?”

राजा ने अपने दरबारियों को आधे राज्य के लिए कागजात तैयार करने का आदेश दिया और घोषणा की कि मंत्री को मृत्युदंड दिया जाएगा। मंत्री बहुत डर गया। राजा ने उसकी आँखों में देखा और कहा, “मेरे तीन सवालों के जवाब देने के लिए तुम्हारे पास तीस दिन हैं। अगर तुम सफल हो गए, तो मेरा आधा राज्य तुम्हारा हो जाएगा। अगर तुम असफल हो गए, तो मेरे सैनिक तुम्हें मार डालेंगे।” मंत्री और भी चिंतित हो गया। राजा ने कहा, “मेरे तीन सवाल लिखो।” मंत्री ने लिखना शुरू किया। राजा ने कहा: 1) मानव जीवन का सबसे बड़ा सच क्या है? 2) मानव जीवन का सबसे बड़ा धोखा क्या है? 3) मानव जीवन की सबसे बड़ी कमजोरी क्या है? राजा ने लिखना समाप्त किया और कहा, “अब तुम्हारा समय शुरू होता है।” मंत्री कागज लेकर दरबार से चला गया और हर बुद्धिमान व्यक्ति से पूछने लगा। लेकिन किसी भी उत्तर से वह संतुष्ट नहीं हुआ। धीरे-धीरे दिन बीतते गए। मंत्री ने अपना सारा समय तीनों सवालों के बारे में सोचने में बिताया। यात्रा करने से उसके कपड़े फट गए थे और चलने से उसके पैरों में छाले पड़ गए थे। आखिरकार, केवल एक दिन बचा था। मंत्री निराश महसूस कर रहा था, यह जानते हुए कि अगले दिन उसे मार दिया जाएगा। वह एक छोटे से गाँव में पहुँचा और देखा कि एक गरीब आदमी झोपड़ी में बैठा है, आराम से पानी में डूबी सूखी रोटी खा रहा है जबकि उसका कुत्ता कटोरे से शोर मचाते हुए दूध पी रहा है।

जब मंत्री ने झोपड़ी के अंदर देखा, तो गरीब आदमी ने कहा, “श्रीमान, आप सही जगह आए हैं। मैं आपके तीन सवालों के जवाब दे सकता हूँ।” मंत्री ने आश्चर्यचकित होकर पूछा, “आपको कैसे पता चला कि मैं कौन हूँ और मेरे पास तीन सवाल हैं?” गरीब आदमी खड़ा हुआ और बोला, “आप जल्द ही समझ जाएँगे।”

मंत्री ने देखा कि गरीब आदमी ने राजा द्वारा उपहार में दिए जाने वाले कपड़ों के समान कपड़े पहने हुए थे। गरीब आदमी ने कहा, “मैं राजा के दरबार में मंत्री हुआ करता था, लेकिन मैंने उनसे शर्त लगाकर गलती की। अब मैं अपने कुत्ते के साथ यहाँ रहता हूँ।” गरीब आदमी खाना जारी रखता है। मंत्री ने पूछा, “क्या आप राजा के सवालों का जवाब देने में विफल रहे?” गरीब आदमी ने जवाब दिया, “नहीं, मेरी स्थिति अलग थी।”

“मैंने राजा के सवालों के जवाब दिए लेकिन अपने कुत्ते के साथ यहाँ रहना चुना। मैं आपके सवालों के जवाब भी दे सकता हूँ।”

गरीब आदमी दो सवालों के जवाब मुफ्त में देने के लिए तैयार हो गया लेकिन तीसरे के लिए कीमत मांगी। मंत्री ने अपनी जान के डर से सहमति जताई।

गरीब आदमी ने कहा, “आपके पहले सवाल का जवाब है ‘मृत्यु।’ मानव जीवन का सबसे बड़ा सत्य मृत्यु है। यह अपरिहार्य है और अमीर या गरीब किसी को भी नहीं छोड़ती।”

“दूसरे सवाल का जवाब है ‘जीवन।’ जीवन सबसे बड़ा धोखा है। लोग इसके झांसे में आकर झूठ, धोखाधड़ी और बुरे काम करते हैं।”

फिर मंत्री ने तीसरे जवाब की कीमत पूछी। गरीब आदमी ने कहा, “तुम्हें मेरे कुत्ते के कटोरे से बचा हुआ दूध पीना होगा।”

मंत्री उलझन में था, लेकिन फांसी के डर से उसने बचा हुआ दूध पी लिया।

गरीब आदमी ने कहा, “तुम्हारे तीसरे सवाल का जवाब है ‘घमंड।’ मानव जीवन की सबसे बड़ी कमजोरी है अहंकार। जरूरत इंसान को ऐसे काम करने पर मजबूर कर देती है, जिसके बारे में उसने कभी सोचा भी नहीं होगा, जैसे कि तुम खुद को बचाने के लिए कुत्ते का दूध पी रहे हो।”

मंत्री जवाब पाकर बहुत खुश हुआ। उसने गरीब आदमी को धन्यवाद दिया और वापस महल की ओर चल पड़ा। जैसे ही वह महल के दरवाजे पर पहुंचा…

शिक्षाप्रद बच्चों की कहानियां

कहानी “तीन प्रश्न” कई मूल्यवान सबक सिखाती है:

  1. मृत्यु की अनिवार्यता: पहला सबक यह है कि मृत्यु मानव जीवन का अंतिम सत्य है। यह अपरिहार्य है और हर किसी को प्रभावित करती है, चाहे उनकी स्थिति या धन कुछ भी हो। यह हमें अपने जीवन को सार्थक रूप से जीने और हर पल को संजोने की याद दिलाता है।
  2. जीवन का धोखा: जीवन भ्रामक हो सकता है, जिससे लोग भ्रम का पीछा करते हैं, गलत काम करते हैं और जो वास्तव में मायने रखता है उसे भूल जाते हैं। यह सबक हमें सच्चाई की तलाश करने और ईमानदारी से जीने, धोखे और भ्रम के जाल से बचने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  3. घमंड के खतरे: घमंड को मानव जीवन की सबसे बड़ी कमजोरी के रूप में उजागर किया गया है। यह निर्णय को धुंधला कर सकता है और पतन की ओर ले जा सकता है। विनम्रता और अपनी सीमाओं की पहचान व्यक्तिगत विकास और रिश्तों के लिए आवश्यक है। यह सबक हमें विनम्र होना और अपनी कमजोरियों के प्रति जागरूक होना सिखाता है।
  4. बुद्धि और विनम्रता का महत्व: कहानी विभिन्न स्रोतों से ज्ञान प्राप्त करने और मदद और सलाह स्वीकार करने के लिए पर्याप्त विनम्र होने के महत्व पर जोर देती है। यह दर्शाता है कि सच्चा ज्ञान अक्सर अप्रत्याशित स्थानों से आता है और विनम्रता समाधान और विकास की ओर ले जा सकती है।
  5. आवश्यकता की भूमिका: आवश्यकता लोगों को ऐसे कार्यों के लिए प्रेरित कर सकती है जिनकी उन्होंने कभी कल्पना भी नहीं की थी। यह पाठ दूसरों के प्रति सहानुभूति और समझ के महत्व को रेखांकित करता है, क्योंकि हर किसी के अपने संघर्ष और ज़रूरतें होती हैं जो उनके कार्यों को आकार देती हैं।

कुल मिलाकर, कहानी जीवन की मूलभूत सच्चाइयों, अभिमान के खतरों और ज्ञान और विनम्रता के महत्व पर चिंतन को प्रोत्साहित करती है।

धोखा क्या है?
मानव जीवन की सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?

मंत्री ने हर जगह जवाब ढूँढ़ा लेकिन कोई भी जवाब उसे संतुष्ट करने वाला नहीं मिला। आखिरी दिन उसकी मुलाक़ात एक भूतपूर्व मंत्री से हुई जो एक गरीब आदमी की तरह रह रहा था। इस आदमी ने जवाब दिया:

Leave a Reply